Best Discount For You

BIG BREAKING NEWS INDIAN GLOBAL : माइनस 80 डिग्री सेल्सियस में सुरक्षित रखना होगा कोरोना का टीका; ऐसे स्टोर बनाए जा रहे, जहां 600 फ्रीजर में वैक्सीन स्टोर की जाएगी

 

माइनस 80 डिग्री सेल्सियस में सुरक्षित रखना होगा कोरोना का टीका

 कोरोना को हराने के लिए दुनिया में 170 टीके चल रहे हैं। इनमें से 30 क्लीनिकल ट्रायल में हैं। एक बार टीका सफल होने के बाद इसे लोगों तक सुरक्षित पहुंचाना भी एक बड़ी चुनौती होगी। यही वजह है कि कोविद-19 टीकों को माइनस 80 डिग्री सेल्सियस पर स्टोर किया जाएगा ताकि वे सुरक्षित रहें।


शोधकर्ताओं का कहना है कि इतना ठंडा तापमान सिर्फ दक्षिणी ध्रुव में होता है। हालांकि स्टोरेज कंपनियों की कोशिश है कि जो भी वैक्सीन बनाई जाएगी, उसे लोगों तक सुरक्षित पहुंचाया जाएगा। वर्तमान में अमेरिकी फार्मा कंपनियां मॉडर्ना और फाइजर, जर्मन कंपनियां बायोएंटेक और क्यूरवैक मैसेंजर आरएनए बेस्ड टीकों पर काम कर रही हैं ।

फुटबॉल के मैदान जितनी बड़ी स्टोरेज फैसिलिटी तैयार


दूसरी ओर, अमेरिकी लॉजिस्टिक्स कंपनी यूपीएस ने नीदरलैंड में फुटबॉल के मैदान के रूप में बड़े रूप में एक भंडारण सुविधा का निर्माण किया है । दर्जनों फ्रीजर हैं, दो मीटर ऊंचे हैं, जो तापमान को माइनस ८० डिग्री तक रख सकते हैं । कोविद- 19 टीके यहां रखे जाएंगे। यहां से ही लोगों को टीके वितरित किए जाएंगे।


टीके पहुंचाने के लिए विशेष शीशियां तैयार की जा रही हैं, जो इतनी ठंड बर्दाश्त कर सकती हैं। कोरोना के टीकों को सुलभ बनाने के लिए डीप फ्रीजर के साथ विमान, ट्रक और वेयरहाउस तैयार करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

एक फ्रीजर में वैक्सीन के 48,000 डोज रखे जा सकते हैं


यूपीएस हेल्थकेयर के प्रमुख अनुक हेसेन बताते हैं, ' जर्मनी और अमेरिका में यूपीएस एयर कार्गो के पास ऐसे केंद्र बनाए जा रहे हैं । जहां करीब 600 फ्रीजर रखे जाएंगे। ऐसा ही एक फ्रीजर वैक्सीन की ४८,००० डोज पकड़ सकता है । एक पीपीई किट पहने बिना इन फ्रीजर खेतों में काम नहीं कर सकता । कर्मचारियों को सही गियर, दस्ताने, चश्में आदि उपलब्ध कराए जाएंगे। उनके बिना इतने ठंडे तापमान में कोई नहीं चल पाएगा। 

96 घंटे तक इंसुलेटेड डिब्बों में बर्फ के साथ रखे जा सकेंगे


हेसेन बताते हैं, जब टीके की मांग होगी तो फिर उन्हें सूखी बर्फ के साथ रिलेटेड कंटेनरों में पैक किया जाएगा । इन डिब्बों में 96 घंटे तक वैक्सीन को सही तापमान पर रखा जा सकता है। जिन कमरों में उन्हें पैक किया जाएगा, वहां तापमान माइनस 20 डिग्री जितना कम रखा जा सकता है। इसके बाद पैकेज्ड वैक्सीन कोचों को विमान से दुनिया के किसी भी छोर तक पहुंचाया जाएगा ।

(द न्यूयॉर्क टाइम्स से विशेष अनुबंध के तहत)






Post a Comment

0 Comments